सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Habit of saying thank you in hindi

how to say thank you in hindi,Say thank you,Habit of saying thank you,entertainment,b.good,A hindi blogs about success stories,thanks quotes,


दोस्तों, हम अपने जीवन में हमेशा फरियाद  रहते है। यदि हम अपना पूरा एक दिन का निरक्षण करे तो हमें पता चलेगा की हम कितनी बार भगवन से  लोगो से फरियाद करते है। यदि हमें कुछ न मिले तो फरियाद, यदि कुछ मिलजाए तो भी हम फरियाद करेंगे की इतना ही क्यों मिला ? हमारा पूरा जीवन फरियाद में ही निकलता है। उससे ये होता है की हम सदा निराश और हताश ही रहते है। जो है उसको मारे पास है उसको हम एन्जॉय भी नहीं कर सकते, और जो नहीं है उसका हम हमेश रोना रोते रहते है। 

दरसल हमें आदत पड़ गई है फरियाद करने की, और इस बात की हमें खबर ही नहीं होती। मुझे भी नहीं थी , मुझे तब पता चला जब मैंने ये स्टोरी पढ़ी। और अपने  जीवन को देखा। 



रेगिस्तान में एक पक्षी रहता था, वह बहुत ही बीमार था। उसके एक भी पंख  नहीं थे। उसके पास खाने पीने  कुछ नहीं  था, और न ही रहने के लिए कोई आश्रय। वह बहुत ही दयनीय हालत में था। एक दिन उस पक्षी ने एक कबूतर को उड़ते हुए जाते देखा। उसने उस कबूतर को बुलाया। कबूतर आया , उसने उस पक्षी की हालत देख कर उसको बहुत दया आयी।  और कबूतर ने कहा की, मैं तुम्हारी  सहायता कर सकता हु? पक्षी ने कबूतर से पूछा की, "तुम कहा जा रहे हो?" कबूतर ने कहा की, "मै स्वर्ग में जा रहा हु।" बीमार पक्षी ने कहा- "कृपया मेरे लिए पता करें, मैं कई वर्षो  से ऐसे ही पीड़ा भुगत रहा हु।  मेरी पीड़ा कब तक समाप्त हो जाएगी?" कबूतर ने कहा- "निश्चित ही मैं पता करूँगा।" कबूतर ने इतना कह कर बीमार पक्षी से विदा ली। कबूतर स्वर्ग पहुंचा और प्रवेश द्वार पर देवदूत को बीमार पक्षी का संदेश दिया। देवदूत वह सन्देश लेके भगवन के पास पंहुचा, भगवन ने वह सन्देश देखा और देवदूत को सलाह देके वापस कबूतर के पास भेजा। देवदूत ने कहा- "पक्षी के जीवन में अगले सात वर्ष तक इसी तरह कष्ट लिखा हुआ है उसे ऐसे ही सात वर्ष तक कष्ट भोगना पड़ेगा, तब तक उसके जीवन में कोई खुशी नहीं है।कबूतर ने कहा- "जब बीमार पक्षी यह सुनेगा तो वह निराश हो जाएगा क्या आप इसके लिए कोई उपाय बता  सकते हैं।देवदूत ने उत्तर दिया-"उससे कहो कि इस वाक्य को हमेशा बोलता रहे... "इन सब के लिए भगवान तेरा धन्यवाद है"।  



वापिसी पर जब वह बीमार पक्षी कबूतर से फिर मिला तो कबूतर ने उस स्वर्गदूत का संदेश दिया सात-आठ दिनों के बाद कबूतर जब फिर उधर से गुजर रहा था, तब उसने देखा कि पक्षी बहुत खुश था उसके शरीर पर पंख उग आए थे। उस रेगिस्तानी इलाके में एक छोटा सा पौधा लगा हुआ था, वहां पानी का एक छोटा सा तालाब भी बना हुआ था चिड़िया खुश होकर नाच रही थी कबूतर चकित था। देवदूत ने कहा था कि अगले सात वर्षों तक पक्षी के लिए कोई खुशी नहीं होगी इस सवाल को ध्यान में रखते हुए कबूतर स्वर्ग के द्वार पर देवदूत से मिलने पहुंच गया।कबूतर ने देवदूत से अपने मन में उठते हुए सवालों का समाधान पूछा तो देवदूत ने उत्तर दिया- "हाँ..!! यह सच है कि पक्षी की जिन्दगी में सात साल तक कोई खुशी नहीं लिखी थी लेकिन क्योंकि पक्षी हर स्थिति में "इन सब के लिए भगवान तेरा धन्यवाद  है।" बोल रहा था और भगवान का धन्यवाद कर  रहा था, इस कारण उसका जीवन बदल गया जब पक्षी गर्म रेत पर गिर गया तो उसने कहा-  "इन सब के लिए भगवान तेरा धन्यवाद  है।"जब यह उड़ नहीं सकता था तो उसने कहा-"इन सब के लिए भगवान तेरा धन्यवाद  है।"जब उसे प्यास लगी और आसपास पानी नहीं था, तो उसने कहा- "इन सब के लिए भगवान तेरा धन्यवाद  है।"जो भी स्थिति हो, पक्षी दोहराता रहा- "इन सब के लिए भगवान तेरा धन्यवाद  है।" और इसलिए सात साल सात दिनों में समाप्त हो गए। 

जब मैंने यह कहानी सुनी तो मैंने अपने जीवन को महसूस करने सोचने स्वीकार  करने और देखने के तरीके में एक जबरदस्त बदलाव महसूस किया.. मैंने अपने जीवन में इस को अपना लिया "इन सब के लिए भगवान तेरा धन्यवाद है। ये वाकय मेने अपनाया और विश्वास कीजिये इससे मेरे जीवन में जबरदस्त बदलाव आया। अब मै किसी भी घटना के लिए किसीको दोषी मानने के बजाय हमेशा भगवान को या उस व्यक्ति को thanks करती हु। इससे मेरा फायदा ये हुआ की मुझे किसी व्यक्ति भगवान के प्रति नफरत या तिरस्कार नहीं आते। उससे मेरा मन प्रसन रहता है और उस situation जो मेरे मन के मुताबिक जिसका  result नहीं था उसके बारे में विचार कर उसे सुधार ने का प्रयत्न करती हु। 



जबकि उससे पहले मैं भगवान या व्यक्तियों को दोष देने में ही अपना समय और ऊर्जा नष्ट करती थी। मुझे लगता था की सभी लोग मेरे विरुद्ध है, सभी मुझे परेशान करते है, और हमेशा  दुखी रहा करती थी। उससे मैं अपने problem पर focus नहीं कर पाती थी। और हमेंशा प्रॉब्लम में घिरी  रहती थी। लेकिन आज ऐसा नहीं है। आज मैंने ये स्वीकार कर लिया है की जीवन मैं हमेशा अपने मन मुताबिक नहीं होगा, मगर जो होगा वो मेरे अच्छे के लिए होगा। 

"इसने मुझे मेरे विचार को, मेरे जीवन में शिफ्ट करने में मदद की, जो मेरे पास नहीं है उसको रोने की बजाय जो मेरे पास है उसको मैंने enjoy करना start किया, तो मैंने पाया की मेरे पास कितना कुछ है, और मैं व्यर्थ में ही फरियाद कर के उसको गवा रही थी। 

मैं  कहती की अब मुझे दुःख  नहीं होता। दुःख होता है मगर किसी से फरियाद नहीं होती। उस दुःख में से मैं अपने आपको बहुत ही जल्द बहार ला पाती हु। और इससे मुझे जो मानसिक शांति मिलती है उसका मैं वर्णन नहीं कर सकती।

इसके बाद मुझे ये अहसास हुआ की सच में सुखी या दुखी रहना अपने हाथ। यदि हमारे कर्म अच्छे है तो भगवान हमें कभी दुखी नहीं करता। और जिसके पास भगवान है उसको कोई इंसान भला क्या दुखी करेगा?

आपभी इस वक़्यको अपनाइए  अपने जीवन के बदलाव का अनुभव कीजिए, और मुझे ज़रूर कमेंट कर बताइएगा। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai / रिश्ता किसे कहते हैं ?

  रिश्ता किसे कहते हैं ?/rishta kise kahate hain. rishte ehsas ke hote hain दोस्तों, आज कल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम दिव्या भटनागर बहुत चर्चा में है। उसकी मौत तो covid 19 के कारन हुई है।  लेकिन उसके परिवार और friends के द्वारा उसके पति पर उनकी मौत का इल्जाम लगाया जा रहा है। ( हम यहाँ किसी पर भी आरोप नहीं लगाते, ये एक जांच का विषय है। )  ऐसा ही कुछ सुंशांत सिंह राजपूत के मौत के वक्त भी हुआ था। उनके मृत्यु के बाद उनके परिवार और friends ने भी ऐसे ही किसी पर आरोप लगाया था। उनकी मौत का जिम्मेदार माना था।  इनकी स्टोरी सच है या क्या जूठ ये हम नहीं जानते, न ही हम उसके बारे में कोई discussion करेंगे।  मगर ये सुनने के बाद एक विचार मेरे मन में ये सवाल उठा की ये हो-हल्ला उनकी मौत के बाद ही क्यू ? उनसे पहले क्यों नहीं? अब ऐसा तो नहीं हो सकता की उनके रिश्तेदारों को इस चीज़ के बारे में बिलकुल पता ही न हो?  ये बात केवल दिव्या भटनागर या सुशांत सिंह राजपूत की ही नहीं है। ये दोनों की story तो इसलिए चर्चा में है, क्योकि ये दोनों काफ़ी successful हस्तिया थी।  मगर हमने अपने आसपास और समाज में भी ऐ

True success in life (जिस थाली में खाना उसी में छेद करना )

m   जिस थाली में खाना उसी में छेद करना  सं सद से ले के हर गली चौराहे पर ये मुहावरा बड़ा प्रचलित हो रहा है। जिसका कारण है हमारे लीजेंड जया बच्चनजी। (मैं यहाँ किसी का समर्थन या असमर्थन नहीं करती ) संसद में उनका बयांन सुनने और न्यूज़ चैनल में डिबेट सुनने के बाद मैं यही सोचती रही की, अगर इस प्रचलित मुहावरे लोकोक्तियों  का असली मतलब निकलना हो तो क्या निकाल सकते है?   इसका सिंपल सा अर्थ होता है की जिसके कारण आप success हुए है उसको बदनाम करना। मगर अब सोच ने की बात ये है की जीस संस्था या  इंडस्ट्रीज़  के द्वारा आप सफल हुए हो। जिसके कारन आपकी एक success images बानी हो। उसको कोई नुकसान पहुंचाए उस समय गलत को गलत कहे ना थालीमें छेद करना होगा या चुप चाप उस संस्था को या उस  इंडस्ट्रीज़  को बर्बाद होता देखना थाली में छेद करना होगा? क्योकि अगर देखा जाये तो दोनों को ही थाली में छेद करना ही कहेंगे।  तो क्या करे? उसको एक बहुत ही सिंपल way मैं अगर समजे तो मान लीजिये आपका एक भरा पूरा परिवार है। उसमे एक भाई दूसरे भाई का बुरा करता है, मगर जो भाई दूसरे का बुरा करता है ऊसके आपके साथ सम्बन्थ बहुत ही अच्छे है और ज

5 Tips Life me Khush Kaise Rahe In Hindi

   life me khush rehne ke tarike/ happy life tips in hindi दोस्तों, जब से ये दुनिया बनी है तब से आदमी की एक ही इच्छा रही है के वे अपने जीवन में हमेश खुश रहे। चाहे वो पाषाण युग हो या आजका 21st century हो। हमारा हर अविष्कार इसी सोच से जन्मा है। चमच्च से ले कर रॉकेट तक हमने इसीलिए बनाये है ताकि हम अपने जीवन में खुश रहे।  आज 21st century में तो हमारे जीवन को आसान और खुश रखने के लिए  gadgets की तो मानो बाढ़ सी आ गयी है। चाहे घर का काम हो या ऑफिस का चुटकि बजा कर हो जाता है। घर बैठे मिलो दूर अपने अपनों से न केवल बात कर सकते है मगर उसको देख भी सकते है।  आज internet ने अपना साम्राज्य इस कदर फैलाया है की, दुनिया के किसी भी कोने में क्या हो रहा है वो आप दुनिया के किसी भी कोने में बेठ कर देख सकते है। आज से पहले इतनी सुविधा कभी पहले नहीं थी। हर बात में आज का युग advance है।  शायद ही ऐसा कोई मोर्चा हो जहा पर हम ने तरक्की न करी हो। पर अब सवाल ये उठता है की इतनी तरक्की करने के बाद क्या हमने वो हासिल किया है जिसके लिए हमने इतनी तरक्की करी है? आज हमारे पास सबसे बढ़िया गाड़ी है, घर है, कपडे है, घडी है, जुते